देहरादून: द पेस्टल वीड स्कूल में चल रहे वैश्विक शिक्षकों और प्रधानाचार्यों के सम्मेलन का अंतिम दिन व्यावहारिक चर्चाओं, सहयोगी कार्यशालाओं और मूल्यवान नेटवर्किंग अवसरों द्वारा चिह्नित किया गया था। इस अवसर पर मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट जनरल जीएस नेगी (सेवानिवृत्त), एवीएसएम, वीएसएम, आईएमए, देहरादून के पूर्व कमांडेंट और विशिष्ट अतिथि डॉ. संजीव चोपड़ा आईएएस, पूर्व निदेशक एलबीएसएनएए और वैली ऑफ वर्ड्स फेस्टिवल के क्यूरेटर थे।
दिन की शुरुआत सीबीएसई के पूर्व निदेशक अकादमिक जी. बाला सुब्रमण्यन द्वारा “एनईपी से नीति से अभ्यास तक” विषय पर एक आकर्षक संबोधन के साथ हुई। उन्होंने हमें याद दिलाया कि अब नीति को एक स्थिर बयान से गतिशील बयान में बदलने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। अब यह याद रखने के लिए नीतिगत ढांचा तैयार किया गया है कि आज के छात्र स्व-प्रशिक्षण और स्व-निर्देशित सीखने के तरीके की ओर मुड़ने के लिए प्रेरित होने की आवश्यकता के साथ फास्ट-ट्रैक मोड में बदल गए हैं। उन्होंने कहा कि एनईपी की राह में रोड़ा मानसिकता है, अगर स्कूल की अवधारणा बदल जाती है तो “स्कूल अपने आप में एक अवधारणा बन जाता है”।
ग्राफिक एरा विश्वविद्यालय, देहरादून की प्रोफेसर और निदेशक, आइडिया इनोवेशन एंड एनवायरनमेंट डॉ. रीमा पंत ने बहुत ही सरल और आसानी से जोड़ने योग्य शब्दों में बात की, जिससे प्रतिभागी शिक्षकों और प्रधानाचार्यों को सीखने के पुराने पारंपरिक तरीकों और नवीनतम तकनीकी रूप से संचालित शिक्षा का एक परिवर्तनकारी सुंदर मिश्रण लाने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने शिक्षण की सबसे सरल पद्धति के सिद्धांत के आधार पर विस्तारित शिक्षा पर जोर दिया और यह मुख्य रूप से 3 एल – आजीवन शिक्षा है।
त्रिभाषी अकादमी, सिंगापुर की निदेशक आन्या काश्यप ने हमारे छात्रों की आवश्यकता के अनुसार चरणों में हमारे शिक्षण में परिवर्तनकारी परिवर्तन लाने के लिए पहले अपने भीतर बहुत आवश्यक अनुकूली दृष्टिकोण का उपयोग करने पर जोर दिया। उनके बहुत ही इंटरैक्टिव सत्र ने छात्रों को शिक्षण सीखने की प्रक्रिया का नेतृत्व करने के बारे में बात की और जिसके लिए कक्षा के भीतर, कक्षा के बाहर और कक्षा से परे लचीलेपन की सुविधा प्रदान की जानी चाहिए। भाग लेने वाले शिक्षकों का ध्यान उनके इंटरैक्टिव सत्र में अटूट था क्योंकि यह एक सत्र के अनुभव पर एक बहुत ही आकर्षक हाथ था।
महालक्ष्मी सुब्रमणि, ग्लोबल एजुकेटर, संस्थापक और सीईओ, क्रॉसकुरिकुला ने अपने बहुत ही आकर्षक सत्र में शिक्षा की तेजी से बदलती दुनिया के लिए एक बहुत ही वैश्विक संभावना पेश की, लेकिन “कंटेंट से पहले कनेक्शन” कहकर इसमें एक बहुत ही वैश्विक दृष्टिकोण जोड़ा। हमें अपने छात्रों को न केवल भविष्य के लिए बल्कि पहले से ही बदलते परिदृश्य के लिए तैयार करना होगा – वैश्विक भविष्य जब दुनिया एक हो रही है, तो शिक्षा प्रणाली को भी एक बनना होगा। उन्होंने सतत और परियोजना आधारित शिक्षा के लिए छात्रों की क्षमता और उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करने पर जोर दिया।
डॉ. हरीश चौधरी, प्रबंधन अध्ययन विभाग, आईआईटी नई दिल्ली ने “कल के वास्तुकार” विषय पर अपने विचार प्रस्तुत किए। उन्होंने अपनी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि प्रौद्योगिकी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक दोधारी तलवार है। प्रौद्योगिकी का उपयोग इस तरह से किया जाना चाहिए ताकि यह आध्यात्मिकता की ओर ले जा सके। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वैज्ञानिक पद्धति से संबंधित है लेकिन उन्होंने शिक्षकों को याद दिलाया कि यह एक शिक्षक है जो भावनात्मक रूप से छात्र से निपटता है।
पोस्ट सेशन को संभव इंटरनेशनल फाउंडेशन की सह-संस्थापक साध्वी प्रज्ञा भारती ने संबोधित किया। “दुनिया में एक अंतर बनाना”. उन्होंने शिक्षा के फलदायी परिणाम बनाने के लिए पहले प्रभावशाली शिक्षकों को विकसित करने पर जोर दिया, जो मन और आत्मा के ज्ञान के सुनहरे दरवाजे को खोलने की कुंजी है। उन्होंने आज की शिक्षा में वेदों के ज्ञान को शामिल करने और इसे कम करने पर जोर दिया ताकि हम खुद को स्वीकार करें। न केवल बुद्धि बल्कि मुख्य रूप से “चरित्र” का भी पोषण करने की आवश्यकता है। यह चरित्र है जो एक सज्जन बनाता है। उन्होंने शिक्षक से श्लोक के गायन के साथ असली कर्म योगी बनने का आग्रह किया।